How mobile apps steal your personal data! | Safety Tips

दोस्तों आज मैं आपको बताऊँगा की कैसे मोबाइल अप्प्स आपके पर्सनल डाटा को चुराते हैं 'How mobile apps steal your personal data और उससे बचने के तरीके' So please Keep reading till the end







How mobile apps steal your personal data
Thief Apps
दोस्तों आजका यह टॉपिक बहुत helpful है क्योंकि स्मार्टफोन का यूज़ तो हम सब करते हैं क्योंकि आप बीबी के बिना एक दिन काट सकते है लेकिन अपने स्मार्टफोन के बिना एक दिन तो क्या एक घण्टा भी काटना मुश्किल हो जाता है.

smartphone में जो हम लोग तरह-तरह के अप्प्स install करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ये अप्प्स जो हम लोग अपने मोबाइल में install करते हैं ये एप्प्स हमारे personal data को चुराते हैं और हमें पता भी नहीं चलता.


'तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की मोबाइल एप्प्स कैसे आपकी information चुराते हैं और उससे कैसे बच सकते हैं और ये एप्प हमारे मोबाइल से किस किस तरह के डाटा को चुरा सकते हैं| ' 

तो ये सारी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट पूरी पढ़े-

दोस्तों जब भी आप कोई एप्प install करते हो और उसे ओपन करते हो तो वहाँ पर एक permissions की window खुलती है और वो एप्प न जाने किस किस चीज की परमिशन आपसे allow करने को कहता है और आप उन सब को बिना गौर किये ही allow कर देते हो, और हमें ये नही पता होता की ये एप्प हमारे किन किन डेटा या किन किन फीचर्स को access कर सकता है.
Permission allow deny window
Permission window
दोस्तों शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये जो आप एप्प्स install कर रहे हो वो हमारे messeges को पढ़ सकता है की हमारे पास क्या messege आया हमने किसको क्या messege भेजा हमने किसको कॉल लगाया हमें किसने कॉल किया कितनी देर हमने बात की इसके अलावा आप कहाँ पर हो internet पर क्या search कर रहे हो क्या देख रहे हो, ये सारी information ये एप्प्स बहुत आसानी से collect कर लेता है और आपको पता भी नही चलेगा.

यही information वो दूसरी companies को बेच देते है advertising के लिए या दूसरे purpose के लिए, तो अब ये सवाल आता है की ये

अप्प्स हमारे मोबाइल से कैसे डेटा चोरी करती हैं और हमें पता भी नही चलता!

इसे example से समझते हैं मैं यहाँ पर Picsart नामक एप्प के बारे में बताऊँगा, तो जब आप इस एप्प को डाउनलोड कर लोगे ओपन करने के बाद मान लीजिये की मुझे एक फ़ोटो खींच के edit करना है तो मैं कैमरा पर क्लिक करता हूँ तो ये आपसे कुछ permissions को allow करने को कहेगा जैसे आपके फ़ोन में जो photos हैं मीडिया files हैं उन सब को ये access करना चाहता है तो हम कोई बिना पढ़े सिम्पली allow पर क्लिक कर देते हैं.

फिर ये आपसे device location की परमिशन मांगेगा कि अभी आपका फोन कहाँ है जैसा की मैंने ऊपर screenshot में दिखाया है  (अबे यार ये एप्प location की permission क्यों माँग रहा है बे! क्या ये एप्प मेरे साथ हनीमून मनाने आएगा कमेंट में जरूर बताना जी ) आप किस जगह पर उसे access करना चाहते हो तो इसे भी हम बिना पढ़े allow पर क्लिक कर देते हैं, इसी तरह की और भी बिना वजह की permisions ये एप्प्स हमसे allow करवाते हैं और हम भी बिना देखे सारी permissions को allow-allow कर देते हैं और फिर ये एप्प्स हमारे डेटा को आसानी से चुरा लेते हैं.
अगर अप्पको पता करना है कि कौन सी एप्प्स कौन से डेटा चोरी कर रहा है तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल की settings में जाना है नीचे scroll करना है और यहाँ पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा permissions का अगर आप रेडमी का फोन यूज़ करते हैं और अगर आप samsung का मोबाइल use करते हैं तो आपको Applications में जाना है यहाँ पर आपको वो सारे एप्प्स मिल जाएंगे जो आपके फोन में install हैं और यहाँ से आप देख पाएंगे की कौन सा ऐप्प क्या क्या चीजों की एक्सेस लिए बैठा है और यहाँ पर आप अपने हिसाब से देख कर permissions को allow या deny कर सकते है. (for ex. आपने एक flashlight ऍप install कर रखी है अपने मोबाइल में और वो एप्प आपसे location, contacts, media files इत्यादि की permission अल्लोव करवा रहा है तो या तो आप उन uneccessary permissions को disable कर दें या फिर उस एप्प को uninstall कर दें, दोस्तों प्ले स्टोर पर flashlight के कई एप्प्स और मौजूद है आप उनको इनस्टॉल कर सकते हैं.)

तो दोस्तों देखा आपने कि एक application किस तरह हमारी information को चुरा सकता है और हमें पता भी नहीं चलेगा तो आगे से आपको ध्यान में रखना है की जब भी आप कोई अप्प इनस्टॉल करें या उसे ओपन करें तो वहाँ पर जो कोई permission माँग रहा है उसे ध्यान से जरूर पढ़े उसके बाद उसे allow या deny करें, बिना देखे allow-allow  पर क्लिक न करें अगर आप ऐसा करते हो तो आपका जो पर्सनल डाटा है वो चोरी हो सकता है क्युकी उस एप्प को आपने पूरा access दे रखा है.
Also read:-Best-earning-websites

Conclusion🤔:-


इसके अलावा कई सारे ऐसे अप्प्स होते है जो आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलते जो आप इंटरनेट से download करते हैं तो वो एप्प्स काफी ज्यादा dangerous, harmful होते हैं उन applications अगर आप अपने mobile में install करते हो तो वहाँ पर आप जो भी permissions दे रहे हो ध्यान से permission देना क्युकि ये एप्पलीकेशन काफी ज्यादा खतरनाक होते हैं जिन्हे आप बाहर से download करते हो, फिलहाल मैं तो आपको यही सलाह दूँगा कि आप बाहर से apps बिल्कुल भी न download करें।
Harmful apps

दोस्तों प्ले स्टोर के जो भी एप्पलीकेशन होते हैं वो काफी हद तक safe होते हैं हालांकि सभी एप्पलीकेशन आपके डेटा को collect करते हैं, तो ये सब आपके ऊपर depend है कि आप किसको क्या permission देना चाहते हैं।

I Hope दोस्तों आपको पता चल गया होगा कि एक गलती की वजह से हमारे मोबाइल का जो भी डेटा या फिर हमारे मोबाइल की इन्फॉर्मेशन है वो कैसे चोरी हो सकती है तो आपको आगे से ये ध्यान रखना होगा।

(If you are not a cheap😊reader then please share this post)
And भाइयों थोड़ा सा प्यार हमारे All in one Guruji के facebook page पर भी दिखा दो प्लीज यार।

 [Thanks for give me your valuable time]
How mobile apps steal your personal data! | Safety Tips How mobile apps steal your personal data! | Safety Tips Reviewed by Puneet Kumar on July 11, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.