Recent Posts

8 Popular mobile related Myths in our mind true or false??

दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसे mobile myths बताने जा रहा हूँ जिनको सुनने के बाद आप कहेंगे की 'भइया ऐसा होता है मैं तो ये समझता था'.
Popular mobile myths
Popular mobile myths
तो आप इस पोस्ट को एक-दम लास्ट तक देखते रहिये क्योंकि इसमे आपको कुछ ऐसी myths मिलने वाली हैं जिनको सुनकर आप चौंक जाओगे तो पढ़ते रहिये हमारे इस आर्टिकल को-

Myth no.1) दोस्तों जो पहला myth वो है फोन battery से रिलेटेड 
Mobile Battery myths
Battery myths
और ये है कि अगर आपको चाहिए बेहतरीन बैटरी बैकअप तो जब आप bluetooth तथा wifi इत्यादि का यूज़ ना कर रहे हो उस समय आपको इन्हें बन्द रखना चाहिए. तो भइया मैं आपको बता दूँ कि आज की डेट में radios इतने ज्यादा स्मार्ट हो गए हैं, इतने ज्यादा power effcient हो गए हैं कि आप उनको on छोड़ो या off छोड़ो कुछ फर्क नही पड़ने वाला आपकी बैटरी लाइफ पर बहुत ही नॉमिनल मतलब कुछ पॉइंट्स परसेंटेज भले ही आपकी बैटरी ड्रेन करे लेकिन इससे ज्यादा नहीं.

तो यार उम्मीद है कि ये myth आपके समझ आ गयी होगी और अब से आप कोई टेंशन मत लेना की मैने तो अपना wifi ऑन छोड़ दिया या bluetooth ऑन छोड़ दिया, तो अब से 'नो टेंशन होके चलाओ यार'.   

दोस्तो एक और है मोबाइल की बैटरी से रिलेटेड myth है मेरे पास और वो ये है आपको अपना फोन power bank से चार्ज नही करना चाहिए adapter से यानी लाइट से ही चार्ज करना चाहिए, दोस्तो ये बिल्कुल सही नही है दोस्तो पावर बैंक भी वही output current आपको provide कराता है जो आपका एडाप्टर आपको देता है, मुझे तो सही नही लगता की पावर बैंक से चार्ज करने पर बैटरी जल्दी चार्ज नही होती या खराब हो जाती है आपको जिससे मन हो उससे चार्ज कीजिये बस. 

अब बात करते है अगले मिथ की-

Myth no.2) दोस्तो यह मिथ है Ram से related 
Mobile ram myths
कि भइया अगर मोबाइल में 6gb 8gb 10gb  रैम हो तो फोन तो भइया उड़नेे लगेेेगा मेरे कहने का मतलब मोबाइल बहुत फ़ास्ट हो जाएगा ऐसा नही मतलब ज्यादा ram होना अच्छी बात है लेकिन ऐसा नही है की अभी आप 4gb ram वाला फोन यूज़ कर रहे है और मार्केट में 6gb ram वाला फोन आ गया तो जाके आप उसे खरीद लें नही दोस्तो ऐसा बिल्कुल भी मत कीजियेगा.

आपको decide करना है की आपको कितनी ram जरूरी है या आप उस फोन को कितने लम्बे समय तक इस्तेमाल करना चाहते है, हाँ अगर आपके पास 8gb ram वाला फोन है और वो 6gb ram वाले फोन से बेहतर perform करे ऐसा बिल्कुल भी नहीं है दोस्तो.

दोस्तो ram का जो असली काम है की आप ज्यादा से ज्यादा अप्प्स को backround में रन कर रहे है मतलब सीधी भाषा में की ram की मदद से multitasking कर सकते हैं मतलब आप वहीं से अप्प को शुरू कर सकते है जहाँ से आपने उसको close किया था. उम्मीद है ये मिथ भी आपके समझ में आ गयी होगी!

Tips-to-save-sim-swap-fraud in hindi



बढ़ते है अपनी तीसरी मिथ की तरफ-

Myth no.3) दोस्तो ये myth है mobile updates को लेकर 
Mobile updates myth
Mobile updates myths
कि भइया फ़ोन में सब updates आ जाएं और मैं oreo चला सकू, एंड्राइड P चला सकू क्योंकि हमें ये लगता है की latest update मतलब बेहतरीन preformance, दोस्तो यहाँ पर सिक्योरिटी जरूर बढ़ जाती है लेकिन performance की गारंटी नही है.

अगर आपका फोन नया-नया है एक दम नई बीबी की तरह तो उसमे अगर आप सारे अप्डेट्स इनस्टॉल कर रहे हो तो chances है की वहाँ पर आपको नए फीचर्स मिल जाएंगे, लेकिन पुराने फ़ोन्स के लिए सही बात नही है यार बहुत बार ऐसा होता है की अपडेट के बाद भी उल्टा आपका फोन स्लो हो गया, तो आपको देख समझ के अपडेट इनस्टॉल करना है आपको पता लगाना है की भइया जो पहले अपडेट कर चुके हैं वो क्या कह रहे है उस अपडेट के बारे में.

इसके अलावा क्या वह अपडेट वाकई में जरूरी है आपके फोन के लिए क्या वाकई में वह अपडेट कोई नए फीचर्स लेकर आ रहा है ? अगर आपका काम चल रहा है existing version में कोई दिक्कत नही है आप अपना existing version यूज़ करो अगर वो फर्स्ट क्लास काम कर रहा है.

आपको सोचना है की आपको ज्यादा क्या जरूरी है लेटेस्ट नंबर अपने फोन में इंस्टॉल करना या फिर आपको चैहिये एक smooth stable performance. उम्मीद है की ये मिथ भी आपकी समझ में आयी हो.

बढ़ते है अपने चौथे मोबाइल मिथ की तरफ-

Myth no.4) दोस्तों ये मिथ है वो है फोन की
ट्रैकिंग को लेकर हम ये समझते है बहुत बार बहुत शातिर दिमाग वाले लोग की भइया अगर मैंने अपना फोन airplane mode में लर दिया तो मुझे ट्रैक करना मुश्किल ही नही नामुमकिन है. दोस्तों ये बात ब विल्कुल गलत है अगर आपने फोन को एयरप्लेन मोड में कर दिया तो भी फोन को ट्रैक किया जाना बहुत आसान है.

इसके अलावा अगर आपने सिम को निकल के फेंक दिया तो भी ट्रैक किया जाना बड़ा ही आसान है क्योंकि आपकी डिवाइस के अंदर होते है identifiers, इसके अलावा मजे की बात तो ये है कि अगर आपने अपने फोन को बन्द करने की कोशिश की और अगर आपका फोन पहले से ही हैक कर लिया गया है तो ऐसी बहुत सारी अप्प्स होती है वो दिखाएंगी की भइया आपका फोन तो ऑफ हो गया लेकिन आपका फोन actual में ऑफ हो नही पता तो वहाँ से ट्रैक किया जाना पॉसिबल है.


तो भैया आप केवल दो ही उपायों से ट्रैकिंग रोक सकते है एक तो या आप अपने फोन की बैटरी निकाल दो या तो आपको यूज़ करना पड़ेगा एक स्पेशल पाउच का जिसकी मदद से कोई भी रेडियो wawes उसके आर-पार नहीं जा सकती.


स्विच ऑफ करना भी सेफ होता है क्योंकि ये भी हो सकता है हर किसी का फोन उस समय हैक न किया गया हो लेकिन वहाँ पे भी possibility होती है कि जो forces है वो ट्रैक कर सकते है criminals को.हालाँकि आप ये काम क्यों करोगे लेकिन मैं बता रहा हूँ क्योंकि ये भी एक मिथ है.

चलते हैं अपने पांचवे मोबाइल मिथ की तरफ-

Myth no.5)  दोस्तो ये जो मिथ है ना ये लगभग हर स्मार्टफोन यूजर को होगा और ये है की भैया अगर हमने प्ले स्टोर से कोई भी ऐरा गैरा नत्थू खैरा अप्प इनस्टॉल किया और वो सेफ है, हमने अप्प स्टोर से कोई भी अप्प इनस्टॉल किया और वो सेफ है.
Malicious apps in play store

chances है की भइया वहाँ पर भी अप्प्स है जो शायद आपको टारगेट बनाना चाहें या बना लिया हो और जब तक प्ले स्टोर को पता लगे तब तक आपकी वाट लग जाए.
तो हमेशा सोच समझ कर सारी permissions को चेक कर लीजिये उसके बाद अप्प इंस्टॉल कीजिये.


5-dangerous-apps-please do not download



बात करतें हैं अगले मिथ की-

Myth no.6) तो भैया हमारा ये मिथ है व्हाट्सएप्प में जो लिंक आते हैं ना जो आपको चीख-चीख कर कहते हैं कि भैया मुझे 20 जगह शेयर करो मैं आपको 200rs-500rs दूँगा और आप भी ठहरे मेरी तरह ये सोच कर क्लिक करते हो की भइया gf के मोबाइल का रिचार्ज ही करवा दूँगा कल रात से मेरे पीछे पड़ी है!
Whatsapp unknown links

तो भइया ऐसे न जाने कितने links whatsapp पर आते हैं  जैसे इस लिंक पर क्लिक करो व्हाट्सएप्प नीला हो जाएगा पीला हो जाएगा व्हाट्सएप्प अपडेट हो जाएगा etc. प्लीज उन्हें क्लिक मत कीजिये आपको नुकसान हो सकता है आपका फोन इससे हैक किया जा सकता है.

बढ़ते है next मिथ की तरफ-

Myth no.7) और ये मिथ है एयरप्लेन मोड में चार्जिंग करने से आपका फोन जल्दी चार्ज होता हैं ऐसा आपने अक्सर सुना होगा, कुछ लोग कहते है जब आपको फोन फ़ास्ट चार्ज करना हो उसको एयरप्लेन मोड में डाल दो क्योंकि एयरप्लेन मोड़ में डालने से आपकी सारी communications बन्द हो जाएंगे और आपका फोन कम ताकत consume करेगा और थोड़ा जल्दी चार्ज होगा.
Airplane mode charging

दोस्तो यहाँ पर जो डिफरेन्स निकल के आता है वो बहुत ही नॉमिनल है मतलब अगर आपका फोन एयरप्लेन मोड के साथ चार्ज करने में 2घण्टे लगाता है और बिना एयरप्लेन मोड़ के साथ चार्ज करने में लगता है 2घण्टे 10मिनट कोई ज्यादा बड़ा डिफरेन्स नही है बल्कि आपका नुकसान ही है क्योंकि आपका फोन कुछ कम्यूनिकेट तो कर नही पा रहा और मिनट में क्या होगा यार इससे अच्छा तो ये है कि अगर आपको फ़ास्ट चार्जिंग चाहिए तो आप उसे स्विच ऑफ करके फोन चार्ज कीजिये या फिर ऑन रखा रहने दो यार नार्मल आपका फोन ही है तो ये भी एक मिथ ही है.


Best-money-making-apps



बढ़ते हैं अपने लास्ट मिथ की तरफ-

Myth no.8) दोस्तो ये मिथ है फेसबुक शेयर तथा व्हाटसअप शेयर को लेकर आप में से बहुत से लोग इस चीज को समझते होंगे फिर भी कुछ ऐसे लोग है जो शायद इस चीज को नही समझ पाते जो नए नए आते है फेसबुक पर व्हाट्सएप्प पर की भइया हम देखते है बहुत सारी ऐसी फोटोज जहाँ पर कोई बच्ची हॉस्पिटल में है कोई बच्चा हॉस्पिटल में है वहाँ पे हालत काफी खराब दिख रही है और वहाँ पर लिखा होता है आप उसको शेयर कर दो लाइक करदो तो फ़ेसबुक जो है व्हाट्सएप्प जो है 1$ देगा या इतने रुपये देगा तब इसका इलाज होगा.
Don't share Facebook unknown photos and links
मतलब शर्म आती है यार इनको देखकर मतलब ये लोग आज की डेट में भी ऐसी टैक्टिस अपनाते है likes और shares के लिए और ये completely झूठ है ऐसा कुछ भी नही होता है जो भी हमको फोटोज दिखती है वो सब एक तरह से फेक है फ़ेसबुक व्हाट्सएप्प कभी नही देगा 1$ और ऐसे में हमारा दिल पसीज जाता है और हम उसको शेयर या लाइक कर देते है जो की बहुत गलत बात है आपको ऐसी चीजे नही फैलानी चहिये आप में से बहुत से इस बात को समझते होंगे इस बात को और बहुत से नही भी समझते होंगे.
हाँ ऐसे केस में आप शेयर कर सकते है जिस केस में आपको पता हो या उसके बारे में आपको जानकारी हो आपके शेयर के उसको really में कुछ हेल्प मिले.

Top-5-new-racing-games-in-hindi


दोस्तो उम्मीद है कि आपको मेरे द्वरा बताये है सभी myths अच्छे सेके समझ आये होंगे.

मैंने इसमे किसी भी चीज की बुराई नही की है अगर आपको मेरी कोई बात गलत लगी हो तो मुझे माफ कीजियेगा.

      पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद keep visiting
                                    नमस्कार   

Post a Comment

0 Comments