5 Dangerous Apps - 5 खतरनाक एप्प्स please do not download

5 Dangerous apps - 5 खतरनाक एप्प्स जो आपको download नही करने चाहिए,

Dangerous apps
Dangerous apps

और अगर आपके फ़ोन में हो तुरंत uninstall कर दें:-
दोस्तो वैसे तो मैं आपको useful एप्प्स बताता हूँ लेकिन आज मैं आपको 5 ऐसी खतरनाक अप्प्स के बारे में बताऊंगा जो की आपके फोन को खराब कर सकती है.

दोस्तो आज के टाइम में स्मार्टफ़ोन का usage इतना बढ़ गया है की हुम् लोग मोबाइल की कॉल रोकॉर्डिंग अप्प्स, क्लीनिंग अप्प्स, शॉपिंग अप्प्स, बैंकिंग अप्प्स, फ़ोटो एडिटिंग इत्यादि अप्प्स से हमारा मोबाइल भरा पड़ा रहता है.

दोस्तो आज के टाइम में ऐसी कई एप्प्स है जो अपने main काम करने के अलावा चोरी छुप के कई दूसरे काम भी करती है जैसे की वो आपके कॉन्टेक्ट्स, गैलरी में मौजूद आपके फोटोज, वीडियोस, पासवर्ड्स और यह तक की वो आपकी लोकेशन तक पता कर लेती है. चूँकि ये applications इतनी कॉमन है की हो सकता है की ये अभी आपके फ़ोन में हो

कही आपका मोबाइल भी तो फ्रीज (हैंग) होता है, या बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है या फिर फ़ोन बहुत ज्यादा गर्म तो नही होता,internet स्पीड स्लो होना मोबाइल में लगातार ads शो होना और बार बार फ़ोन कॉल्स और unknown मेसेजेस और कॉल्स आना अगर आपने भी ऐसी तरह की प्रोब्लेम्स फेस की है तो हो सकता है की वो अप्प्स आपके फ़ोन में है जिनको आपको तुरंत uninstall कर देना चाहिए.

तो शुरू करते है और बताते है आपको वे सभी applications के बारे में जो जो आपके फ़ोन को नुकसान पहुचा रही है.


  1. दोस्तो no.1 पर आती है स्पेस क्लीनिंग, जंक क्लीनिंग, रैम क्लीनिंग अप्प्स इत्यादि
phone cleaner apps

तो दोस्तो मैं आपको बता दु की आप इन अप्प्स को अभी अपने फ़ोन से अनइंस्टाल कर दीजिये क्योंकि इस तरह की किसी भी अप्प्स की हमारे फोन को जरूरत ही नही होती, क्योंकि हमारा फ़ोन इस तरह से बना हुआ होता है की वो खुद ही डिटेक्ट कर लेता है की आप कौन से अप्प उसे कर रहे है और कौन से नही.

जब भी आप किसी भी अप्प को टास्क मैनेजर से क्लियर करते है तो इससे मोबाइल की रैम फ्री हो जाती है लेकिन इस काम को करने के लिए अगर आप किसी थर्ड-पार्टी अप्प्स का इस्तेमाल करेंगे तो करती तो वो भी यही काम है लेकिन दोस्तो खुद backround में चलती रहती है जिससे की हमारी फ़ोन की स्पीड ultimately और स्लो हो जाती है.


वैसे देखा जाए तो फ़ोन की अप्प्स को ठीक से रन करने के लिए उनकी कैश-मेमोरी को स्टोर करना जरूरी होता है

clear cache
Dont clear cache

लेकिन अगर आप कोई क्लीनर जैसी थर्ड पार्टी अप्प्स डाउनलोड कर लेते है तो वो इतनी एग्रेसिव होती है की वो सभी अप्प्स की कैश-मेमोरी डिलीट कर देती है. ऐसे में आपका फ़ोन थोड़े समय के लिए स्मूथ तो हो जाता है लेकिन जब हम फिर से वही अप्प्स को ओपन करते है तो वो कैश बनाने लगती है और वो पहले से ज्यादा स्लो वर्क करने लगती है जिस की आपकी बैटरी, आपका टाइम, और आपके फ़ोन तीनो पर बुरा असर पड़ता है.


तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हु की आज से आप कोई भी क्लीनिंग अप्प्स को डाउनलोड नही करेंगे और अगर आपके फ़ोन में है तो अभी अनइंस्टाल कर देंगे.




तो चलिए बढ़ते है हम अपने अगले अप्प्स की तरफ जो होते है थर्ड पार्टी वेब ब्रॉउजर्स
Third party web browsers
Dont use third party web browsers

 
जैसे UC Browser, Dolphin Browser, Mcent Browser इत्यादि. 
हर डिवाइस में इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए ब्राउजर पहले से मौजूद होते हैं जो की सामान्य की तरह थोड़े स्लो होते हैं और इसी वजह से न जाने हम किते थर्ड पार्टी वेब ब्राउज़र install कर लेते है और उन्हें यूज़ करने लग जाते है लेकिन हम ये नही जानते की उन ब्राउर्स से हमारे डिवाइस के ऊपर कितना बुरा असर पड़ता है, थर्ड पार्टी वेब ब्राउर्स इस्तेमाल करना हमारी मोबाइल कंपनी के द्वारा बिल्कुल भी recommended नही होता क्योंकि इनमे हमारे पासवर्ड्स और अन्य डेटा बिल्कुल भी सिक्योर नही रहते.
browsers कंपनियां जहाँ अपने फीचर्स को सही करने में अपना पूरा ध्यान लगती है वही ये कंपनियां सिक्योरिटी को बिल्कुल भी इम्पोर्टेंस नही देती, जिनकी वजह से एड्स ज्यादा आती है और ज्यादा यूज़ करने पर Malware आ जाने का भी खतरा रहता हैं.

इन सभी वेब ब्राउर्स में सबसे ज्यादा Uc browser फेमस है उसकी वजह यह है की यह सबसे FAST  WORK करता है जिसकी वजह से यह नेेेट ज्यादा यूज़ करता है और दोस्तो यह अप्प आपकी


  • Browsing history
  • Searches
  • Phone number
  • imei
  • Android id
जैसी कई सारी डिटेल्स बिना हमारी permission के uc browser बनाने वाली कमपनी अलीबाबा ग्रोउप के डेटा में स्टोर होती रहती है.
uc browser alibaba group
और यह तक की ये आपकी लोकेशन लेकर ये हमारी address को भी ट्रैक कर सकती है जो की बिल्कुल भी सेफ नही है. तो मुझे उम्मीद है की आप आगे से ऐसे कोई भी थर्ड पार्टी वेब ब्राउज़र इस्तेमाल नही करेंगे.

तो दोस्तो हमारे अगले अप्प्स है Antivirus Apps
Antivirus Apps
Antivirus apps

कुछ समय फले जब लोगो का pesonol data उनके फ़ोन्स में से चोरी होने लगाा था तब android play store पर काफी एंटीवायरस अप्पस दिखना शुरू हो गए थे, लेकिन बहुत से unknown develovers के द्वारा बनाये गए थे और इसी के चलते कुछ हैकर्स ने भी एंटीवायरस एप्प्स बना कर डाले थे.


ऐसी अप्प्स हमारे फ़ोन को पूरी तरह से ब्लॉक करने के साथ साथ पूरी तरह currupt भी कर सकती है.


वैसे देखा जाए तो एंड्राइड ios में एंटीवायरस की जरूरत नही है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद अप्प्स पूरी तरह वायरस फ्री रहे इसके लिए गूगल प्ले स्टोर ने गूगल प्रोटेक्ट लगा रखा है जिसमें केेई वो ऐसी अप्प्स के पहले ही हटा देता है जिसमे की वायरस होता है.


इसीलिए जो भी किसी unknown साइट आदि से कोई भी एप्प्स या गेम्स डाउनलोड करता है तो उसके मोबाइल में ज्यादा खतरा होता है वायरस आने का.

threat and virus photo

इसके अलावा हमारे फ़ोन को किसी भी प्रकार के एंटीवायरस एप्प्स की जरूरत नही होती क्योंकि एंटीवायरस एप्प्स हमारे फ़ोन में मौजूद डेटा को लगातार स्कैन करती रहती है और आपकी ऍप्लिकेशन्स की activities को मॉनिटर करता रहता है जिससे की हमारा फ़ोन स्लो हो जााता है, लगातार नोटिफिकेशन आते रहते है और फोन की बैटरी आधे दीन भी ठीक से नही चल पाती.
तो मुझे उम्मीद है की आप आगे से कोई भी एंटीवायरस इनस्टॉल नही करेंगे.

तो हमारा अगला एप्प्स है Truecaller
Trucaller
Truecaller

वैसे तो इस ऍप्लिकेेेशन को Spam और  मोबाइल फोन के जरिए धोखाधड़ी करने वालो को रोकने के लिए बनाया गया था, हलाकि truecaller एक useful अप्प तो है  लेकिन फिर भी देश की सिक्योरिटी एजेंसीज की वजह से विवादों से घिरा रहती है  क्योंंकि Truecaller एक ऐसी ऐप है जिसमें कि करोड़ों लोगों की इंफॉर्मेशन सेव है और ऐसे में illegal और गलत कामो को अंजाम देंंआ बहुुुत ही आसान हो जाता है.

भारत एक ऐसी जगह है जहाँ किसी की भी प्राइवेसी को importance नही दी जाती, और यही वजह है की truecaller के 15crore यूज़र्स सिर्फ भारत के ही है.

truecaller इस्तेमाल करने वाली countries में सबसे पहले भारत आता है.
truecaller का इस्तेमाल आज स्पैम जैसी चीज़ें रोकने की बजाय किसी नम्वर का पता लगाने के लिए किया जा रहा है.

क्या आप जानते है जब भी आप truecaller install करते है तो आपके नंबर की details treucaller के डेटा बेस में सेव हो जाती है.
कुछ समय पहले सीरिया में truecaller को किसी हैकर ने हैक कर लिया था जिसके जरिये उसने लगभग 500GB का डाटा चोरी कर लिया था.

अगर आपको लगता है की truecaller पर आपका डाटा secure है तो आप गलत है क्योंकि truecaller के जरिये कोई भी इंसान आपके फ़ोन नंम्बर के जरिये आपकी डिटेल्स देख सकता है.
तो कृपया आप इसे भी यूज़ न करे.

तो चलते है हम अपने लास्ट डेंजरस एप्प्स की तरफ जो हैं
Entertainment and Social Media apps
Entertainment and social media apps
Entertainment and social media apps
दोस्तो लगभग हर मोबाइल फ़ोन्स में एंटरटेनमेंट और सोशल मीडिया एप्प्स होते है जैसे:- Whatsapp, Facebook, Instagram, Snapchat और Tinder जैसी दूसरी सोशल मीडिया एप्प्स पर लगभग हर व्यक्ति अपना सबसे ज्यादा समय व्य्य्तीत करता है.

Facebook बिना किसी शक के सोसल मीडिया का एक सबसे ज्यादा यूज़ किया जाने वाला एप्प है, लेकिन facebook एक ऐसी अप्पलीकेशन है जो सबसे ज्यादा आपके फ़ोन को प्रभावित करती है. अगर आपके पास 30,000 से लेकर 50,000 तक के फ़ोन्स है तो शायद आपको प्रोब्लेम्स न आये लेकिन इससे काम दाम के मोबाइल फ़ोन्स में सोशल मीडिया अप्प्स मोबाइल के एक्सपीरियंस को पूरी तरह से खराब कर कर रख देती है जिसका दोष बाद में मोबाइल कंपनी को दिया जाता है. सोशल मीडिया अप्प्स backround में चलने वाली अप्प्स में से होती है, और जब भी आप इन्हें अपडेट करते हैं तो ये पहले से भी ज्यादा हैवी हो जाती है, जिसका हमारे फ़ोन पर बुरा असर पड़ता है. फेसबुक इंस्टॉल करने के बाद अगर आप किसी से चैट करना चाहते है तो उसके लिए आपको फेसबुक की मैसेंजर app को इनस्टॉल करना पड़ता है aउर ये दोनों एप्लीकेशन आपस में एक दूसरे से लिंक होती है और दोनों साथ में ही चलती रहती है इसिलिये हमारा मोबाइल फ़ोन का डेटा हद से ज्यादा यूज़ होता है aउर जल्दी ही खत्म भी हो जाता है जिससे नेट स्पीड बहुत कम हो जाती है.
कुछ बड़ी कंपनिया जैसे AVG और The Guardian की एक रिपोर्ट के हिसाब से फेसबुक और मैसेंजर हमारे फ़ोन्स की सबसे ज्यादा नेट और बैटरी खाने वाली अप्प्स है.

अगर इन दोनों अप्प्स को अपने फ़ोन से डिलीट कर दे तो हम अपने फ़ोन की 40% तक बैटरी बचा सकते है.

तो ये थे कुछ अप्प्स जो आपको अपने फ़ोन में इंस्टॉल नही करने चाहिए वैसे तो ये लिस्ट बहुत लंबी है लेकिन हम आने वाले पोस्ट्स में उनके बारे में भी चर्चा करेंगे.
तो आशा करता हु की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो कमेंट में जरूर बताये ताकि हम आगे भी आपको टेक से अपडेट रखे धन्यवाद.
5 Dangerous Apps - 5 खतरनाक एप्प्स please do not download
Thanks For Reading

नमस्कार
5 Dangerous Apps - 5 खतरनाक एप्प्स please do not download 5 Dangerous Apps - 5 खतरनाक एप्प्स please do not download Reviewed by Tech Teacher on May 16, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. Bahut badhiya information bhai
    Aise hi acchi acchi posts dal kar hame update rakhe.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.